PAGES

Friday 7 April 2023

CLASS IX LIBRARY MAGAZINE 2022-23

 संपादकीय

भाषा में पठन-पाठन, लेखन कौशल एवं चिन्तन को विकसित करने के लिए पुस्तकालय पाठक मंच द्वारा लाइब्ररी क्लास मैगज़ीन (क्लास-नवीं) सत्र 2022-23 का सुभारंभ किया गया। इस कार्य हेतु सम्पादकीय समिति मेंसंस्कृत-हिन्दी-इंग्लिश भाषा पर पकड़ रखने वाले छह विध्यार्थियों को संपादक व सह-संपादक नियुक्त किया गया।

सत्र 2022-23 के आरंभ मे पाठक मंच की “बूक क्लब ऑफ साइंटिस्ट्स क्लास –ix” द्वारा प्रत्येक विध्यार्थी को अपनी रुचि का एक लेख अपने बायो-डाटा के साथ समिति को प्रस्तुत करना तय हुआ था। समिति द्वारा लेख की जांच करने के पश्चात उसे लेखक द्वारा लामिनेट करवाने के बाद सूचीबद्ध कर संकलित किया गया है। समिति का उद्देश्य एक ओर विद्यार्थियों के भीतर रचनात्मक कौशल का विकास करना है, वहीं पत्रिका की सम्पादन प्रक्रिया से जोड़कर छात्राओं में लेखन और सम्पादन की योग्यता उत्पन्न करना भी है।

इसी उद्देश्य को केंद्र में रखते हुए पुस्तकालय पाठक मंच प्रत्येक वर्ष समय-समय पर रचनात्मक लेखन, का आयोजन भी समिति द्वारा किया जाता है जिसमें द्वारा उनके कौशल संवर्धन का निरंतर प्रयास किया जाता है। इन में छात्राओं के पठन पाठन लेखन, कविता पाठ इत्यादि कौशलों पर कार्य किया जाता है। की पत्रिका में विद्यार्थियों के रचनात्मक कौशल और सम्पादन का बेहतर रूप प्रत्येक वर्ष देखा जा सकता है जिसमें स्पष्ट तौर पर छात्राओं के दायरों का विस्तार दिखाई देता है। इसे हर बार उनके द्वारा चयनित विषयों में साफ़ तौर पर महसूस किया जा सकता है। सम्पादकीय समिति उनके इस गुण को निखारने और वर्द्धित करने के लिए निरंतर कार्यरत है।












No comments:

Post a Comment