PAGES

Monday 18 May 2020

Stay Home Stay Empowered: घर बैठे मुफ्त में करें ये 10 ऑनलाइन कोर्स, निखरेगी पर्सनैलिटी और चमकेगा करियर

मौजूदा समय में अधिकांश लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में सबके पास थोड़ा अतिरिक्त समय है। इस तरह यह अच्छा मौका है कि जब आप कुछ ऑनलाइन कोर्स करके अपने करियर को और ऊपर ले जा सकते हैं। दुनिया में कई ऐसे कोर्स हैं, जिन्हें घर बैठे मुफ्त में किया जा सकता है। एक तरफ जहां ये कोर्स आपकी बोरियत को कम करेंगे, वहीं इनसे आपको कुछ नया सीखने का मौका भी मिलेगा। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कोर्सों के बारे में-

  • कनेक्ट विद कस्टमर ओवर मोबाइल
यह फ्री कोर्स गूगल द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कोर्स में आपको यह सिखाया जाएगा कि आप अपनी डिजिटल उपस्थिति को कैसे बढ़ाएं। साथ ही मोबाइल के जरिए नए ग्राहकों तक कैसे पहुंचे। यह कोर्स शुरुआती स्तर का कोर्स है और इसके दो मॉड्यूल हैं। यह कुल दो घंटे का कोर्स है।
  • प्रमोट ए बिजनेस विद कंटेंट

  • हाउ टू इनहेंस एंट प्रोटेक्ट योर ऑनलाइन कैंपेन
इस कोर्स के माध्यम से हम यह सीख सकते हैं कि किसी ऑडियंस तक सही मैसेज को कैसे पहुंचाया जाए। इसके अलावा, साइबर हमले से खुद को किस तरह बचाया जाए, यह भी इसके तहत सिखाया जाता है। इस कोर्स में 12 मॉड्यूल हैं। कोर्स शुरुआती स्तर का है। इस कोर्स में आपको सर्च इंजन के बेसिक्स के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की प्लानिंग, कीबर्ड्स आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।
  • स्पीकिंग इन पब्लिक
गूगल द्वारा कराए जा रहे इस कोर्स में आपको पब्लिक में बोलने, कैसे प्रभावी ढंग से बात रखने आदि के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा, बोलते समय आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी हो, आपका प्रोफेशनल प्रजेंटेशन कैसा हो, इसके बारे में भी सिखाया जाएगा। इस कोर्स में 1 मॉड्यूल है। कोर्स शुरुआती स्तर का है। इसमें वीडियो ट्यूटोरियल्स आदि भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इंग्लिश फॉर करियर डेवलपमेंट
इस कोर्स को पेनसेलवेनिया यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार किया गया है। इस कोर्स को अंग्रेजी के बारे में ज्यादा जानकारी न रखने वालों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इस कोर्स में प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाना, कवर लेटर बनाना, नेटवर्किंग और इंटरव्यू स्किल के बारे में जानकारी दी जाएगी।
  • इंट्रोडक्शन टू साइबर सिक्योरिटी
Posted By: Vineet Sharan

No comments:

Post a Comment